Featured Post

क्या समय यात्रा संभव है ? Is Time travelling possible ?

क्या समय यात्रा संभव है ?  Is time travelling  possible ? हेलो दोस्तो नमस्कार मैं अभिषेक कुमार आपके इस Technology  india  पर एक बार फिर...

Blogging from mobile tips and tricks 2019

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप सबका टेक्नोलॉजी इंडिया हिंदी और इंग्लिश ब्लॉग पे। आज हम आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग करने की टिप्स और अपनी ब्लॉगिंग और भी भेहतर बनाने के कुछ टिप्स और ट्रिक आपके लिए लाये है।
तो चलिये शुरू करते है ।
दोस्तो आजकल ब्लॉगिंग तो हर कोई करना चाहता है , लेकिन कुछ लोग कहते है की ब्लॉगिंग करने के लिए कंप्यूटर की जरूरत होती है मैरे पास तो मोबाइल है मैं कैसे करु, तो दोस्तो आजकल मार्केट में बहुत सारे मोबाइल एप्पलीकेशन उपलब्ध है । आज हम इनमेसे जो ब्लॉगिंग करने के लिए आपकी मदत  करने वाले एप्पलीकेशन के बारे बात करेंगे ।

1.गूगल इंडिक कीबोर्ड (google indic keyboard)

    
       यह एक कीबोर्ड है जोकि इसे गूगल ने बनाया है । यह कीबोर्ड आपकी टाइपिंग करने मैं बहुत मदत करता है । अगर आपको हिंदी भाषा में ब्लॉग लिखना है और आपको हिंदी टाइपिंग आती नही तो आप इस कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते है । इस कीबोर्ड की मदत से आप इंग्लिश में टाइप करके उसका output हिंदी में ले सकते है । जैसे की मैंने अगर टाइप किया mobile तो ऑटोमेटिक मोबाइल ऐसा लिखा आएगा ।

2.ब्लॉगर प्रो (blogger pro)

ब्लॉगर प्रो यह एप्पलीकेशन आपको बिल्कुल फ्री में प्लेस्टोर से मिलेगी इसकी डाउनलोड लिंक आपको नीचे भी दियी जाएगी आप नीचे से भी डाउनलोड कर सकते है । ब्लॉगर प्रो यह एप्प आपको blogger.com के आपके जितने भी ब्लॉग है उसके कंट्रोल पैनल यानी की एडमिन लॉगिन की सेवा प्रदान करता है । जैसे की अगर आपको नई पोस्ट लिखनी है तो आप इस एप्प के द्वारा नही पोस्ट को लिखकर पब्लिश कर सकते है । नए कमेंट भी आप देख सकते है । 

3.ब्लॉग कंपास ( blog compass )

     यह एप्पलीकेशन को गूगल ने स्पेशल ब्लॉगर के लिए बनाया है , इस एप्प में आप वर्डप्रेस और ब्लॉगर में आपने जितने भी ब्लॉग बनाये है उने कंट्रोल करता है । और यह एप्प आपको फ्री में कीवर्ड ( keyword research ) करके देता है । जैसे की गूगल में सबसे ज्यादा क्या सर्च किया जाता है । इस एप्प की मदत से आप अपने ब्लॉग का (stats) स्थिति यानी कितने लोग आपके ब्लॉग पे आये और कोनसा keyword सर्च करके आये है ।

4. क्यानवा (canva)

    यह एक फ़ोटो और पोस्टर एडिट करने वाली एप्प है इसकी मदत से आप अपने ब्लॉग के लिए थंबनेल और फीचर फ़ोटो बना सकते है ।

5. यन्डेक्स ब्राऊज़र ( yandex browser )

       यह एक मोबाइल ब्राउज़र है इस ब्राउज़र की मदत से आप जितने भी गूगल क्रोम एक्सटेंशन है उने इंस्टॉल करके अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है ।
मोबाइल ब्राउज़र में कोनसे कोनसे क्रोम एक्सटेंशन ब्लॉगिंग के लिए मदत करते है । यह पोस्ट बहुत जल्दी आएगी । धन्यवाद।
     
     
Previous
Next Post »

1 Post a Comment:

Click here for Post a Comment
technannu
admin
March 1, 2019 at 7:10 PM ×

apne blogger ka theme kaise edit kare click here

Congrats bro technannu you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

Thanks for commenting your comment will be live within 24 hrs ConversionConversion EmoticonEmoticon